Tuesday, March 21, 2017

हमारे लिए पीओके भी जम्मू-कश्मीर है: सर्जिकल स्ट्राइक हीरो

सर्जिकल स्ट्राइक के नायक मेजर रोहित सूरी सम्मानित

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने वाले सेना के दो (02) शूरवीरों को आज वीरता मेडल से नवाजा गया. राष्ट्रपति भवन में हुए रक्षा अंलकरण समारोह में राष्ट्रपति ने दोनों को कीर्ति चक्र और शोर्य चक्र से नवाजा. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और तीनों सेनाओं के प्रमुख सहित कई गणमान्य मौजूद थे.

सर्जिकल स्ट्राइक में हिस्सा लेने वाली एक टीम का नेतृत्व करने वाले मेजर (रोहित सूरी) को कीर्ति चक्र से नवाजा गया है. मेडल देने के समय प्रशस्ति-पत्र पढ़कर सुनाया गया. बताया गया कि 'मेजर रोहित सूरी उस दल के मिशन लीडर थे जिसे जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी ठिकानों  पर कार्रवाई करने का कार्य सौंपा गया था.' धर्मयुद्ध के पास प्रशस्ति-पत्र की कॉपी है.

जैसै ही मेजर रोहित सूरी को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने कीर्ति मेडल से अलंकृत किया, समारोह में मौजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दूसरे गणमान्य व्यक्तियों ने जोरदार ताली की गड़गड़हाट से उनका सम्मान किया.

'मेजर रोहित सूरी ने अपनी निर्णायक सोच पेशेवर दृष्टिकोण, योद्घा स्वभाव, अनुकरणीय नेतृत्व तथा कर्तव्य से ऊपर उठकर अपने साहस से कार्य का क्रियान्वयन परिपूर्ण रूप से सुनिश्चित किया औऩर निकट मुठभेड़ में चार आतंकवादियों का सफाया कर दिया.'

मेजर रोहित सूरी सेना की स्पेशल फोर्स की चौथी बटालियन में जम्मू-कश्मीर में तैनात हैं.

प्रशस्ति पत्र में ना तो सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र किया गया है और पीओके की जगह 'जम्मू-कश्मीर' लिखा गया है. उस बारे में जब एबीपी न्यूज ने इस ऑपरेशन में शामिल एक अधिकारी से कारण पूछा तो उन्होनेें कहा कि हमारे लिए (पीओके) पूरा जम्मू-कश्मीर है."
नायब सूबेदार विजय कुमार को सम्मानित करते राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

सम्मानित होने वालों में नायब सूबेदार विजय कुमार भी शामिल थे. 'विजय कुमार उस हमलावर टीम के सदस्य थे जिसे जम्मू कश्मीर में आतंकवादी ठिकानों पर कारवाई करने का कार्य दिया गया था. उन्होनें हमले से पहले  की गई गुप्त रेकी के दौरान महत्वपूर्ण सूचना एकत्र की और मिशन योजना को सुगम बनाया. हमले को दौरान वो उस दल को कमांडर थे जिन्हें सहयोगी गोलीबारी करने और आतंकवादी ठिकाने से अलग हो जाने को बाद टीम को निकालने में मदद करने का कार्य दिया गया था.'

रक्षा मंत्रालय के सूत्रो के मुताबिक सर्जिकल स्ट्राइक की टीम के बाकी सदस्यों को अगले महीने होने वाले अलंकरण समारोह के दूसरे हिस्से में वीरता मेडल से नवाजा गया है. हर साल ये समारोह दो बार होता है.

उरी में सेना के कैंप पर हुए हमले को बाद सेना ने 29 सितंबर को पीओके में घुसकर पाकिस्तानी सेना की मदद से चलाए जा रहे आतंकियों के लांचिग-पैड्स को स्पेशल फोर्स के कमांडोज़ ने सर्जिकल स्ट्राइक के बाद तबाह कर दिया था. इस हमले में शामिल डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा (कुल 19) सेना के अधिकारियों और जवानों को सरकार ने वीरता मेडल से नवाजा है.

अलंकरण समारोह में पठानकोट हमले, जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व राज्यों में आतंकियों का सफाया करने वाले शूरवीरों को भी वीरता मेडल से नवाजा गया. इसके अलावा सेना की पू्र्वी कमान के मुखिया, लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीन बख्शी सहित वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को परम विशिष्ठ सेवा मेडल (पीवीएसएम) और अति विशिष्ठ सेवा मेडल (एवीएसएम) से अलंकृत किया गया.

No comments:

Post a Comment