Wednesday, April 12, 2023

बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में जवानों की हत्या हुई गायब इंसास राइफल से ?


बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में चार जवानों की हत्या का राज क्या दो दिन पहले गायब हुई इंसास राइफल से जुड़ा है. इसी सवाल के जवाब तलशाने में जुटी है भारतीय सेना.

भारतीय सेना के मुताबिक, बुधवार को बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में हुई फायरिंग की घटना से दो दिन पहले ही एक इंसास राइफल और 28 राउंड रहस्यमय परिस्थितियों में गायब हो गए थे. ऐसे में घटना की जांच इस दिशा में की जा रही है. साथ ही जांच दूसरे पहलुओं पर भी की जा रही है. लेकिन सेना ने साफ किया है कि बुधवार की सुबह हुई घटना में चार जवानों की हत्या के अलावा किसी और जवान को कोई चोट नहीं आई है और ना ही सेना की छावनी में कोई नुकसान हुआ है. ऐसे में आतंकी हमले की संभावना काफी कम हो जाती है.

भारतीय सेना की जयपुर स्थित साउथ-वेस्ट (सप्तशक्ति) कमान के मुताबिक, सुबह 4.35 बजे आर्टिलरी यानि तोपखाने में एक फायरिंग की घटना सामने आई थी. इस घटना में चार जवानों की मौत हो गई थी. घटना के तुरंत बाद मिलिटरी स्टेशन को कॉर्डन ऑफ कर सील कर दिया गया था. साथ ही क्यू आर टी यानि क्विक रिक्शन टीम को एक्टिव कर दिया गया. लेकिन ये घटना कैसे हुए इस बारे में घटना की जांच जारी है.

शुरूआत में ऐसा लगा था कि ये कोई आतंकी घटना तो नहीं है या फिर खालिस्तान से जुड़ी कोई घटना तो नहीं है. क्योंकि 2-3 दिन पहले ही सोशल मीडिया पर बठिंडा को लेकर खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों ने विदेश में बैठकर कुछ वीडियो और पोस्ट साझा किए थे. लेकिन भारतीय सेना की जयपुर स्थित साउथ-वेस्ट कमांड ने एक संक्षिप्त बयान जारी कर ऐसी किसी भी अटकलों और रिपोर्टिंग पर विराम लगा दिया. बठिंडा भले ही पंजाब राज्य के अंतर्गत आता है लेकिन ये सेना की दक्षिण-पश्चिम कमान का हिस्सा है. बठिंडा में सेना की 10वीं कोर का मुख्यालय है जिसे चेतक कोर से भी जाना जाता है. जिस तोपखाने में फायरिंग की घटना हुई ये इसी कोर के अधीन है.

ऐसे में इस बात की आशंका जताई जा रही है कि ये घटना फ्रेटरेसाइड यानि सैनिकों में आपसी फायरिंग का नतीजा है. लेकिन ऐसे में वो जवान कहां है जिसने गोलियां चलाई. क्या वो अपने साथियों की हत्या करने के बाद बठिंडा मिलिटरी स्टेशन से भाग खड़ा हुआ या स्टेशन के अंदर ही कहीं छिपा हुआ है. फिलहाल भारतीय सेना उस हत्यारे की तलाश जोरो-शोरो से कर रही है.

No comments:

Post a Comment