Saturday, June 25, 2016

भारत बना परमाणु त्रिशक्ति देश !


भारतीय वायुसेना आज दुनिया की पहली ऐसी एयरफोर्स बन गई है जिसके जंगी बेड़े में सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल जुड़ गई है. इसके साथ ही आज भारत परमाणु त्रिशक्ति देश भी बन गया है. यानि जरूरत पड़ने पर भारत थल,जल और आकाश से न्युक्लिर हमला करने में सक्षम हो गया है.

जानकारी के मुताबिक, नासिक में आज एचएएल एयरपोर्ट पर वायुसेना के फ्रंट-लाइन लड़ाकू विमान, सुखोई-एमकेआई का फोर्मिडेवल सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, बह्मोस के साथ टेस्ट-फ्लाई किया गया. ये परीक्षण सफल रहा. अगले कुछ महीनों में बह्मोस के एयर-वर्जन मिसाइल का सुखोई विमान से टेस्ट फायर किया जायेगा.

ये पहला ऐसा मौका है जब सुपरसोनिक फाइटर प्लेन से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का टेस्ट फ्लाई किया गया. किसी भी देश की वायुसेना के पास ऐसी तकनीक नहीं है. 

बह्मोस कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक, बह्मोस मिसाइल के जंगी बेड़े में शामिल होने से भारतीय वायुसेना की रेंज और ताकत में बड़ा इजाफा हुआ है. इससे दुश्मन की सीमा में सुखोई अंदर तक हमला (डीप-पैनिट्रेशन) करने में सक्षम हो गई है. इससे वायुसेना विदइन और बियोंड विजयुल रेंज हमला कर सकती है.

गौरतलब है कि बह्मोस मिसाइल न्युक्लिर वाॅर-हेड ले जाने में सक्षम है. यानि परमाणु मिसाइल सुपरसोनिक स्पीड से फायर कर सकती है. इसीलिए इस मिसाइल को दुनिया की सबसे घातक मिसाइल मानी जाती है. इसके सुखोई विमान के साथ जुड़ने से इसकी मारक क्षमता कई गुना बढ़ गई है.

भारत के सरकारी रक्षा उपक्रम, डीआरडीओ ने इस मिसाइल को रशिया की मदद से तैयार किया है. इसके लिए इसी नाम से ('बह्मोस') एक नई कंपनी तैयार की गई है. जिसमें भारत और रशिया की बराबर की भागीदारी है. बह्मोस मिसाइल पहले से ही थलसेना और नौसेना की जंगी बेड़े मे शामिल है. अब वायुसेना मे शामिल होने से भारत परमाणु त्रिशक्ति बन गया है.

No comments:

Post a Comment