Wednesday, December 23, 2015

पुतिन से आधुनिक रक्षा प्रणाली लेकर आएंगे मोदी !


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रूस यात्रा (23-25 दिसम्बर) के दौरान बड़े रक्षा सौदों पर समझौते हो सकते हैं. इन सौदों में एस-400 'ट्राईयूम्फ' मिसाइल रक्षा प्रणाली और 200 कामोव हैलीकाॅप्टर शामिल हैं. इसके अलावा पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से एक परमाणु पनडुब्बी लीज पर देने के लिए भी बात करेंगे.

पीएम मोदी कल यानि बुधवार को रूस की यात्रा पर जा रहे हैं. इस दौरान जो सबसे बड़ा रक्षा सौदा जो दोनों देशों के बीच में हो सकता है वो है एस-400 मिसाइल सिस्टम का. तीस हजार करोड़ भी ज्यादा के इस सौदे से भारत को अपनी एयर-स्पेस सुरक्षित करने में खासी मदद मिलेगी. भारतीय वायुसेना इस मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल करेगी.

एस-400 मिसाइल लंबी दूरी (लांग-रेंज) तक हमारे हवाई सुरक्षा करने में कारगर साबित होगी. इस मिसाइल सिस्टम की दूरी करीब 400 किलोमीटर है. यानि अगर दुश्मन की मिसाइल हमारे किसी विमान या संस्थान पर हमले करने की कोशिश करेगी तो ये मिसाइल सिस्टम वक्त रहते ही उसे नेस्तानबूत करने में सक्षम साबित होगी. ये एंटी-बैलिस्टक मिसाइल है. यानि आवाज की गति से भी तेज रफ्तार से ये हमला बोल सकती है.

खास बात ये है कि हाल ही रशिया ने इस मिसाइल सिस्टम को सीरिया में तैनात किया था जब तुर्की ने रशिया का एक लड़ाकू विमान मार गिराया था.

यहां ये बात भी विदित है कि जब से रशिया ने सीरिया में आईएसआईएस के खिलाफ जंग में एस-400 प्रणाली को लगाया है कोई भी मिसाइल या लड़ाकू विमान तो दूर नागरिक-विमान भी इस क्षेत्र से दूर उड़ रहे हैं. इस कदर एयर-स्पेस में इस एयर-डिफेंस मिसाइल का खौफ है.

गौरतलब है कि चीन ने भी इस मिसाइल सिस्टम की खूबी को देखते हुए हाल ही में रशिया से इस प्रणाली को खरीदा है.

एस-400 मिसाइल प्रणाली के अलावा पीएम मोदी की रूस की यात्रा के दौरान भारत 200 हेलीकाॅप्टर का सौदा भी करेगा. थलसेना और वायुसेना के पुराने हो चुके चेतक और चीता हेलीकाॅप्टर्स को रिप्लेस करने के लिए भारत रशिया से 200 कामोव हेलीकाॅप्टर खरीद रहा है. इस डील की कीमत करीब 12 हजार करोड़ रूपये है. चीता और चेतक हेलीकाॅप्टर काफी पुराने हो चुके हैं और लगातार क्रैश होने की खबरें आती रहती हैं. पिछले हफ्ते ही सीएजी ने सेना के पुराने हो चुके हेलीकाॅप्टर्स पर गहरी चिंता जताई थी। खुद इन हेलीकाॅप्टर्स को उड़ाने वाले पायलटों की पत्नी और घरवालों ने रक्षा मंत्री से इन्हे बंद करने की अपील की थी.

इसके अलावा मोदी रूस के राष्ट्रपति पुतिन से एक परमाणु पनडुब्बी लीज़ पर लेने की बातचीत करेंगे. भारतीय नौसेना के पास पहले से आईएनएस चक्र नाम की एक रशियन पनडुब्बी पर है. 2012 में भारत ने आईएनएस चक्र को रूस से लीज़ पर लिया था.

मोदी रूस से थलसेना के लिए बीएमपी टैंक खरीदने पर भी बात करेंगे। ये खास तरह के टैंक सेना की मैकिनाईज्ड इंफेंट्री इस्तेमाल करती है। करीब 149 बीएमपी मशीनों को खरीदने पर बातचीत की जायेगी।

इसके अलावा नौसेना के लिए गहरे समुद्र में खोजबीन और बचाव के लिए डीप-सी रेसक्यू वैसैल खरीदने पय भी सहमति बन सकती है।

No comments:

Post a Comment