Friday, March 24, 2017

पाकिस्तान से हुआ तेज बहादुर का फोटो वायरल, सेना प्रमुख ने कहा टेक्नोलॉजी के साथ करो कदम-ताल

राजधानी दिल्ली में आयोजित मिलेट्री-कम्युनिकेशंस सम्मेलन, डेफकॉम
साईबर-हमलों और सोशल मीडिया पर दुश्मन का सामना करने के लिए सेना को टेक्नोलॉजी के साथ कदम-ताल करने की जरुरत है. क्योंकि टेक्नोलॉजी आज के समय में बेहद तेजी से बदल रही है. ये मानना है थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का. थलसेनाध्यक्ष के मुताबिक, हमारे जैसे देश को लगातार गैर-पारंपरिक युद्धों को झेलना पड़ेगा.

जनरल बिपिन रावत आज मिलेट्री-कम्युनिकेशन पर आयोजित सेना की सिग्नल कोर और सीआईआई के साझा सम्मलेन, डेफकॉम में बोल रहे थे. जनरल रावत का ये बयान उसदिन आया है जब बीएसएफ के जवान तेजबहादुर की फर्जी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि तेज बहादुर की इस फर्जी तस्वीर को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान से जारी किया गया है. ये तस्वीर किसी के शव की है जिसे तेज बहादुर का बताकर वायरल किया जा रहा है. बीएसएफ पहले ही इस तस्वीर को फर्जी करार दे चुका है.

बीएसएफ के प्रवक्ता के मुताबिक, जवान तेज बहादुर "पूरी तरह से स्वस्थ और ठीक है." एक 'प्रोपेगेंडा' के तहत तेज बहादुर की फर्जी तस्वीर को वायरल किया जा रहा है.

दरअसल जिस शव को तेजबहादुर का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है वो दरअसल सीआरपीएफ के एक एएसआई, एच बी भट्ट का है जो 11 मार्च को छत्तीसगढ़ के सुकमा में माओवादियों के हमले में शहीद हो गए थे. इस हमले में सीआरपीएफ के कुल 12 जवान और अधिकारी शहीद हुए थे. भ्रामक प्रचार करने वाले पाकिस्तानी ट्वीटर एकाउंट ने सीआरपीएफ के शहीद के फोटो को तेज बहादुर का बताकर वायरल करने की कोशिश की.
सीआरपीएफ के शहीद एएसआई एच बी भट्ट

सम्मेलन में बोलते हुए सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने कहा कि हम पसंद करें या ना करें लेकिन सोशल मीडिया तेजी से बढ़ रहा है. उन्होनें कहा कि साईबर-अटैक हमें लगातार परेशान करते रहेंगे. क्योंकि दुश्मन डिजीडाईजेशन और तकनीक का पूरा फायदा उठा रहा है.

थलसेनाध्यक्ष ने कहा कि आज के समय में तकनीक इतनी तेजी से बदल रही है कि जबतक हमतक  पहुंचती है वो पुरानी हो चुकी होती है. इसलिए बेहद जरुरी है कि हम इस बात की पहचान करें कि हमें कौन सी तकनीक और सैन्य साजों-सामान की जरुरत है. उनके ट्रायल को भी बहुत लंबा ना खींचें और समय रहते जरूरी साजों-सामान खरीद लिया जाए.

रक्षा राज्यमंत्री डाक्टर सुभाषराव भामरे की उपस्थिति में जनरल बिपिन रावत ने ये भी कहा कि हमें सरहद पर होने वाले पारंपरिक-युद्ध के लिए भी तैयार रहेना होगा.

No comments:

Post a Comment