Friday, May 10, 2019

अब अक्षय कुमार के युद्धपोत पर होने से बरपा हंगामा


पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा नौसेना के एयर-क्राफ्ट कैरियर, आईएनएस विराट को निजी-टैक्सी की तरह इस्तेमाल करने का विवाद थमा भी नहीं था कि अब कांग्रेस की एक नेता ने ट्वीटर पर अक्षय कुमार को नौसेना के युद्धुपोत पर सवार होने पर सवाल खड़े कर दिए हैं. कांग्रेस का सोशल मीडिया संभालने वाली दिव्या स्पंदना ने इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कटघरे में खड़ा कर दिया है. लेकिन लेखक‌
को पुख्ता जानकारी है कि इसके लिए अक्षय कुमार को नौसेना ने आमंत्रित किया था. मौका था इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू (आईएफआर) का, जो विशाखापट्टनम में वर्ष 2016 में हुआ था. लेखक भी इस अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम की कवरेज के लिए वहीं मौजूद था. 

पेशे से एक्टर दिव्या स्पंदना ने अपने ट्वीटर एकाउंट पर एक फोटो साझा की जिसमें अक्षय कुमार सैल्यूट की दशा में नौसेना के युद्धपोत, आईएनएस सुमित्रा में सवार हो रहे हैं. साथ में नौसेना के अधिकारी भी है. इस पर टिप्पणी करते हुए दिव्या ने लिखा है, "ये ठीक था? नरेन्द्र मोदी आप एक कनाडा के नागरिक अक्षय कुमार को अपने साथ आईएनएस सुमित्रा में ले गए." साथ में उन्होनें एक लिंक भी शेयर किया और हैशटैग लिखा 'सबसे बड़ा झूठा मोदी.'

दरअसल, 5-6 फरवरी को विशाखापट्टनम में भारतीय नौसेना ने आईएफआर का आयोजन किया था. इस कार्यक्रम में दुनियाभर की 48 देशों की नौसेना ने हिस्सा लिया था. 6 फरवरी को देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रेसिडेंशयल-यॉट में अंतर्राष्ट्रीय जंगी बेड़े की समीक्षा भी की थी. इसके लिए नौसेना के जहाज, आईएनएस सुमित्रा को प्रेसिडेंशयल-यॉट में तब्दील किया गया था. इस जहाज में समीक्षा के वक्त सशस्त्र सेनाओं के सुप्रीम कमांडर (यानि राष्ट्रपति) के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर, तीनों सेनाओं के प्रमुख. सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे. उसी यॉट में अक्षय कुमार भी मौजूद थे. 

कार्यक्रम खत्म होेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अक्षय कुमार के बेटे के कान मरोड़े थे, जिसका फोटो वायरल हो गया था. 

5 फरवरी को आईएफआर की ओपनिंग सेरेमनी थी जिसमें अक्षय कुमार के साथ साथ कंगना रनावत भी मौजूद थीं. सेरेमनी की ओपनिग के बाद नौसेना ने प्रेस रिलीज जारी कर दोनों को आईएफआर का ब्रेंड-एम्बेसडर घोषित किया था. 

लेकिन कार्यक्रम खत्म होने के बाद जब तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने एक प्रेंस कांफ्रेस को संबोधित किया, तो ब्रांड एम्बेसडर पर सवाल पूछा गया. इसपर रक्षा मंत्री ने साफ तौर से इंकार कर दिया कि आईएफआर को किसी ब्रांड एम्बेसडर की जरूरत है. उन्होनें साफ किया कि दोनों ही बालीवुड स्टार्स का लेकिन आमंत्रित किया गया था. इसके बाद नौसेना के प्रवक्ता ने भी मीडिया से सफाई दी कि अक्षय कुमार और कंगना रनावत आईएफआर के ब्रांड एम्बेसडर नहीं हैं. 

No comments:

Post a Comment