Thursday, June 6, 2019

लापता एएन32 के क्रू मेम्बर्स के परिवारवालों ने रक्षा मंत्री से की मुलाकात।


वायुसेना के लापता हुए एएन32 विमान के क्रू-मेम्बर्स के परिवारवालों ने आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. जानकारी के मुताबिक, रक्षा मंत्री ने परिवारवालों को भरोसा दिलाया कि विमान को खोजने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जायेगी. इस बीच आज हेलीकॉप्टर्स के साथ साथ विमान को खोजने के लिए यूएवी का भी इस्तेमाल किया गया. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, सर्च ऑपरेशन रात में भी जारी रहेगा.

आपको बता दें कि वायुसेना का मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, एएन32 3 जून को  असम के जोरहट से अरूणचाल प्रदेश के मेचूका जाते समय लापता हो गया था. विमान की आखिरी लोकेशन अरूणाचल प्रदेश के एलोंग में देखी गई थी जो चीन सीमा से महज 50 किलोमीटर की दूरी पर है. इस विमान में पायलट समेत कुल 13 लोग सवार थे. पायलट एक विंग कमांडर रैंक के अधिकारी चला रहे थे. इसके अलावा एक स्कॉवड्रन लीडर. चार फ्लाईट लेंफ्टिनेंट और सात एयरमैन सवार थे. 

विमान में सवार एक फ्लाईट लेफ्टिनेंट की पत्नी तो उस वक्त जोरहट एटीसी में ही अपने पति के विमान को मोनिटर कर रही थीं। ये युवा अधिकारी दिल्ली के करीब पलवल इलाके का रहने वाला था। रक्षा मंत्री से आज मिलने वाले परिवारों में पलवल के इस अधिकारी का परिवार भी शामिल था।

विमान के लापता होने के बाद ही वायुसेना ने युद्धृस्तर पर सर्च एंड रेस्कयू ऑपरेशन शुरू कर दिया था. जिसके लिए सी130जे विमान, सुखोई फाईटर जेट, मी17 और एएलएच हेलीकॉप्टर शामिल हैं. नौसेना के टोही विमान पी8आई और थलसेना के यूवीए भी इस्तेमाल किए गए हैं. इसरो की रिसैट और कारटोसैट सैटेलाइट्स का भी इस्तेमाल किया गया. लेकिन विमान का आजतक कोई अता पता नहीं है.

जानकारी के मुताबिक, अरूणाचल प्रदेश का ये इलाका दुर्गम पहाडियों और घने जंगलों वाला हैं जिसके चलते विमान को खोजने में दिक्कत आ रही है. इसके अलावा इलाके में बारिश और खराब मौसम के चलते सर्च ऑपरेशन में खासी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. खुद रक्षा मंत्री पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

No comments:

Post a Comment