Tuesday, May 14, 2019

अभिनंदन की स्कॉवड्रन को मिला 'फाल्कन स्लेयर्स' का तमगा !


पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाली भारतीय वायुसेना की श्रीनगर स्थित 51वीं स्कॉवड्रन को अब 'फाल्कन स्लेयर्स' के नाम से भी जाना जायेगा। अभी तक मिग-21 बायसन फाइटर जेट वाली इस‌ स्कॉवड्रन को 'स्वार्ड आर्म' के नाम से जाना जाता है। लेकिन क्योंकि भारत के मिग21 बायसन जेट ने पाकिस्तान के एफ16 (जिसे 'फाल्कन' के नाम से भी जाना जाता है) मार गिराया था‌ इसलिए अब इसे फाल्कन का 'स्लेयर' यानि 'बध' करने वाली स्कॉवड्रन‌ के नाम से भी जाना जायेगा। 

आपको बता दें कि 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना के हमले को नाकाम करने के वक्त विंग कमांडर अभिनंदन इसी 51वीं स्कॉवड्रन में तैनात थे। 

जानकारी के मुताबिक, अब इस‌ 51वीं स्कॉवड्रन में तैनात सभी बायसन जेट्स‌ के पायलट्स उड़ान के वक्त‌ अपने जी-सूट (यानि यूनिफार्म) पर इस खास 'फाल्कन सेल्यर्स' का बैज (बिल्ला) लगाएंगे। लेखक ने इस 'फ्लाइंग-पैच' को देखा है।

गौरतलब है कि वायुसेना ने इन खास बैज को 'बल्क' में बनाने का ऑर्डर दे दिया है। आपको बता दें कि इस बिल्ले पर 'एमराम डोजर्स' भी लिखा है। एमराम मिसाइल पाकिस्तान के एफ16 विमान एमराम मिसाइल से लैस होते हैं। 27 फरवरी को जब पाकिस्तान के एफ16 विमानों की भारत के बायसन और सुखोई फाइटर जेट्स से डॉग-फाइट हुई थी तो उन्होनें (एफ16 ने) एमराम मिसाइल से वार किया था। लेकिन बायसन और सुखोई विमानों ने एमराम मिसाइल को 'डोज' यानि चकमा दे दिया था, जिससे अमेरिका में बनी एडवांस मिसाइल, एमराम का वार खाली चला गया था। 

यही वजह है कि भारत के सुखोई विमानों का जो नया बैज आया है‌ उसपर 'एवेंजर' के साथ साथ 'एमराज डोजर्स' भी लिखा है।  

आपको बता दें कि बालाकोट में जैश ए मोहम्मद कए टेरर कैंप पर हुई भारत की एयर-स्ट्राइक से बिलबिलाए पाकिस्तान ने अगले दिन यानि 27 फरवरी की सुबह अपने एफ16-फाल्कन, जेफ-17 और मिराज लड़ाकू विमानों से भारत की सैन्य ठिकानों पर हमला करने की  कोशिश की थी, जिसे भारतीय वायुसेना के सुखोई, बायसन और मिराज लड़ाकू विमानों ने नाकाम कर दिया था। इसी डॉग-फाइट में एक बायसन लड़ाकू विमान पर सवार विंग कमांडर अभिनंदन ने अमेरिका में बने एफ16 फाइटर जेट का मार गिराया था। लेकिन इस दौरान अभिनंदन पाकि‌स्तान की सीमा में पहुंच गए और उनका मिग-21 बायसन क्रैश हो गया‌ और पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें बंधक बना लिया था (हालांकि बाद में रिहा कर दिया था)।

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने भी अपनी उस‌ स्कॉवड्रन के लिए 'आई‌ एम सॉरी' का बैज दिया है जिसने अभिनंदन के साथ डॉग-फाइट की थी। हालांकि, अभिनंदन ने कभी भी पाकिस्तान में दाखिल होने के लिए माफी नहीं मांगी थी। 

No comments:

Post a Comment