Wednesday, May 22, 2019

मॉडर्न गैजेट्स से लैस हों सुरक्षा से जुड़ें लोग: अजीत डोवाल


राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने आज देश की सुरक्षा एजेंसियों को भविष्य में होने वाली चुनौतियों से मुकाबले करने के लिए आधुनिक टेक्नोलोजी और मार्डन गैजे़ट्स को अपनाने की नसीहत दी. अजीत डोवाल आज राजधानी दिल्ली में बीएसएफ के अलंकृण समारोह में बोल रहे थे. 

एनएसए अजीत डोवाल के मुताबिक, "नेशनल सिक्योरि़टी के लिए रोज एक नई चुनौती होती है. इसलिए हमें (सुरक्षा एजेंसियों) को अपने-आप को रिइंवेंट करना पड़ता है ताकि कल आने वाले लड़ाई लड़ाई के लिए तैयारी रखी जा सके." अजीत डोवाल के कहा कि  देश में आने वाले समय की सुरक्षा-चुनौतियों और ज्यादा गंभीर हो सकती हैं, इसलिए प्रोद्यौगिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी. इसके लिए मार्डन टेक्नोलोजी और गैजेट्स पर हमें जोर देना चाहिए.

बीएसएफ के वीर जवानों को बहादुरी मेडल देने के समय एनएसए ने कहा कि बीएसएफ का हर सिपाही बेहद बहादुर है और देश के लिए आहुति देने के लिए तैयार रहता है. देश आज जो सुरक्षित है उसमें बीएसएफ की एक महत्वपूर्ण भूमिका है.

आगे उऩ्होनें कहा कि अंलकृण समारोह की विशेष महत्ता होती है. हर मनुष्य को अपने प्राण प्यारे होते हैं, लेकिन कुछ के लिए देश ज्यादा प्यारा होता है. इसलिए सभी शहीदों को नमन करता हूं और हम सभी उनके प्रति अभारी हूं. 

No comments:

Post a Comment